How To Increase Productivity In Hindi | 14 तरीके उत्पादकता कैसे बढ़ाये | Digital TK

आज का समय गला काट प्रतियोगता का है ।ऐसे में सभी सफल होने की होड़ में लगे हैं ।जिसके चलते लोग तरह-तरह तनाव के शिकार हो रहे हैं । अब सभी के मन में यह प्रश्न उठता है कि ,कैसे कम समय में भी अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाएं, एक सफल व्यवसायी को भी उतना समय मिलता है, जितना एक असफल व्यक्ति को प्राप्त होता है ।

इससे अभिप्राय है, कि किसी को सफलता रातो रात नहीं मिलती परंतु अच्छी भावी योजना बना कर सफलता जरूर हासिल की जा सकती है । व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने समय एवं ऊर्जा को सही दिशा में कुशलता पूर्वक खर्च करे। समय की बात करे एक सफल और विफल दोनों को ही कार्य को पूर्ण करने के लिए मात्र 24 घंटे 1 सप्ताह एवं 365 दिन समय मिलता है । जिसमें कोई 1 वर्ष के भीतर ही 10 सालों की सफलता प्राप्त कर लेता है। वही अन्य को 10 सालों में भी वह कामयाबी हासिल नहीं हो पाती । इसके पीछे का एकमात्र कारण यह है , कि सफल व्यक्ति अपने समय को एक नियोजित तरीके कुशलता पूर्वक खर्च करता है जिससे उसके कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होती है ।

Table of Contents

1. जल्दी उठने की आदत विकसित करें (Wake Up Early In The Morning)

How to increase productivity
Wake Up Early In The Morning

जीवन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है, कि वह सुबह जल्दी उठे सुबह जल्दी उठने पर व्यक्ति को सामान्य व्यक्तियों की अपेक्षा दो से तीन घंटे अधिक प्राप्त होते हैं, और सुबह के समय व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से स्वयं को तरोताजा महसूस करता है। ऐसे में उसकी कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है। जल्दी उठने पर व्यक्ति जिस भी कार्य को करता है। वह अन्य की अपेक्षा कार्य जल्दी हो जाते हैं। सुबह के समय व्यक्ति का मन एकाग्र होता है । जिससे कि व्यक्ति की उत्पादकता बढ़ सकती है।

2. अगले दिन योजना रात्रि में बना ले (Make Plan for next day before sleep)

increase productivity
Make Plan for next day before sleep

जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति को चाहिए कि वह सोने से पूर्व अगले दिन की भावी योजना तैयार कर ले । कार्य के पूर्व निर्धारित हो जाने से उसे संचारित करने में अधिक समय बर्बाद नहीं होता। व्यक्ति को चाहिए कि आने वाले दिनों की के कार्यों की योजना पूर्व निर्धारित कर ले उसके बाद चरणबद्ध तरीके से कार्य को संचालित कर सके । ऐसे करने से व्यक्ति की कार्यप्रणाली भी प्रभावी होगी । इसके साथ ही उसके आत्मविश्वास भी वृद्धि होगी।

3. प्राथमिकता निर्धारित करें (Set Priorities According To Different Tasks)

productivity Tips
Set Priorities According To Different Task

व्यक्ति के लिए बेहद आवश्यक है कि वह अपना कार्य को दो भागों में विभाजित कर ले एक भाग में आवश्यक कार्य को रखें एवं अन्य में कम महत्वपूर्ण कार्य को रखें इसके साथ ही आपको अपने निजी कार्यों को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि आपका स्वस्थ रहना भी बेहद आवश्यक है। कारोबार से संबंधित कार्य को प्राथमिकता दूसरे स्थान पर देने चाहिए । इसके अलावा व्यक्ति को दूसरों को ना करना भी सीख लेना चाहिए क्योंकि यदि आप किसी की एक बार मदद करते हैं ,तो कहीं ना कहीं वह व्यक्ति आपको स्वयं के लिए उपलब्ध समझ बैठता है । जिससे आप के समय की बर्बादी तय है।

4. मानसिक रूप से मजबूत बने (Make Your Mindset Strong)

How to increase productivity
Make Your Mindset Strong

हमारे जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं । ऐसे में हमे अपनी मानसिक ऊर्जा में संतुलन बनाए रखने में चाहिए । इसके साथ ही साथ हम जीवन में छोटे बड़े परिवर्तन करते हैं। परंतु इसके लिए मानसिक रूप से मजबूत होना बेहद आवश्यक होता है । मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति ही जीवन में बड़े-बड़े फैसले ले पाते हैं जिससे कि और भविष्य में सफलता प्राप्त करते हैं इसके साथ ही सफलता के सूत्रों में मानसिक ऊर्जा का सर्वोत्तम योगदान होता है।

5. कुछ न कुछ सीखते रहे (Keep Learning)

productivity boost
Keep Learning

व्यक्ति के अंदर सीखने की आदत होनी चाहिए ,सीखने की कोई उम्र नहीं होती। किसी भी कार्य में निपुण व्यक्ति स्वयं को आत्मनिर्भर होता है इसके साथ ही वह अपने लक्ष्य को पूरा करने में भी सफल होता है । इसके लिए यह बेहद आवश्यक है कि व्यक्ति अपने खाली समय का सदुपयोग करें। जैसे कि खाली समय में अच्छी पुस्तकों का चुनाव करके उसे पढ़े । इसके अतिरिक्त अन्य तरह का तकनीकी ज्ञान सीख भी ले सकते हैं । यह जीवन कहीं नहीं व्यक्ति के काम आ सकते है। तकनीकी ज्ञान व्यक्ति को कभी भी बेरोजगार नहीं बनने देता।

5. संतुलित आहार एवं व्यायाम को से प्राथमिकता (Always Take Balance Diet And Do Exercise)

boost productivity
Always Take Balance Diet And Do Exercise

व्यक्ति को सफल होने के लिए स्वस्थ शरीर के साथ ही स्वस्थ मस्तिष्क की आवश्यकता होती है ।इसके बिना वह किसी भी कार्य को सुचारू रूप से कर पाने में असमर्थ होता है। किसी भी कार्य।को करने के लिए उसे ऊर्जा की सर्वाधिक आवश्यकता होती है। अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को संतुलित आहार एवं अपनी दिनचर्या में योग को विशेष रुप से शामिल करे ,एवं अच्छी आदतों का समावेश करना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति को अपनी रुचि के मुताबिक कार्य करना चाहिए, ऐसा करने से उसकी भावात्मक ऊर्जा में अभिवृद्धि होती है।

Read More of Us Digital TK

6. व्यवहार कुशल होना आवश्यक (Behave Gently)

How to increase productivity
Behave Gently

व्यक्ति की सफलता बात पर भी निर्भर करती है कि वह अपने आसपास के लोगों के साथ के किस प्रकार व्यवहार करता है। उसके उसके अच्छा व्यवहार एवं आचरण कार्य क्षेत्र में छवि बनाते है जिससे वह लंबे समय तक संबंधित संस्थान में कार्य कर पाता है । गलत व्यवहार करने से कोई अन्य व्यक्ति उसका स्थान ले लेता है।

7. लक्ष्य बनाकर चले (Always Set Goals)

set goals for increase productivity
Always Set Goals

सफल होने के लिए व्यक्ति को अपना लक्ष्य अवश्य रुप से निर्धारित कर लेना चाहिए । बिना लक्ष्य के किसी कार्य का करना अंधेरे में तीर मारने के समान होता है ।अर्थात सफल होने के लिए व्यक्ति के पास लक्ष्य होना परम आवश्यक है ।लक्ष्य होने पर उसके प्रति उत्साहित होकर कार्य करता है।

8. जिज्ञासु और प्रश्न पूछने की आदत (Be Curious To Ask)

How to increase productivity
Be Curious To Ask

व्यक्ति को स्वयं के अंदर झिझक हटा देनी चाहिए साथ ही उसके अंदर जिज्ञासा होनी चाहिए। जैसे कि कुछ लोग कम बोलते हैं इसके साथ ही उन्हें अपने सहभागी प्रश्न पूछने में पूछने में हिचकिचाहट होती है। किसी भी चीज को सीखने के लिए जिज्ञासा बेहद अहम भूमिका निभाती है। इसकी कमी से व्यक्ति को कुछ सीखने सबसे अधिक बाधा खड़ी होती है। और वह अपने कार्य क्षेत्र में पिछड़ जाता है। इसके साथ ही इसके साथ ही व्यक्ति को चाहिए कि वह अपनी सहयोग द्वारा दी गई मदद मिलने पर उसके लिए आभार जरूर प्रकट करें ।जिससे कि उसके अपने सहयोगियों से समन्वय बना रहे।

9. कार्यक्षेत्र एवं परिवार सामंजस्य बनाए रखें (Make A Balance Between Professional And Personal Life)

How to increase productivity
Make A Balance Between Professional And Personal Life

एक व्यक्ति के कार्यक्षेत्र में तरह-तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं। जिससे व्यक्ति को अनुभव प्राप्त होता है। वैसे तो कठिन परिस्थितियों मैं व्यक्ति को हताश नहीं होना चाहिए। साथ ही अपनी असफलता को परिवार के बीच ले जाकर ना व्यक्त करें। कार्यक्षेत्र के तनाव को वहीं तक सीमित रखें। जिससे उसका असर परिवार पर ना पड़े। इसके साथ ही घर का तनाव अपने व्यवसाय में शामिल ना करें। कार्य क्षेत्र एवं परिवार के बीच संतुलन बनाए रखें।

10. उचित मार्गदर्शन (Good Guidance)

set great guidance
Good Guidance

इस सफल व्यक्ति के लिए या बेहद आवश्यक है कि यह कि वह जिस क्षेत्र में कार्य कर रहा है वह उसके लिए उचित यही होगा कि अपने अंदर निरंतर सीखने की आदत विकसित करनी चाहिए। लक्ष्य को जानकर ही कार्य उसी दिशा में करना चाहिए । एक समय में एक ही लक्ष्य की ओर ध्यान देना चाहिए।

11. कार्यक्षेत्र के अनुसार नेटवर्क बनाएं (Always Make Network To Better Future)

make network
Always Make Network To Better Future

व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक है कि वह अपने संबंधित कार्यक्षेत्र में दक्ष लोगों से अधिक से अधिक संपर्क बनाए जिससे कि वह भावी समय यथासंभव मदद ले सके ऐसा करने के लिए उसे संबंधित कार्यक्षेत्र के लोगों को नेटवर्क में रखना चाहिए। जिससे कि उसे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में समय – समय मार्गदर्शन मिल सके। इसके साथ ही यदि उसके व्यवसाय में कोई उतार-चढ़ाव आए तो अपने नेटवर्क के लोगों से उससे उबरने में भी ले सके।

12. अत्याधुनिक तकनीकी स्मार्ट तरीके से कार्य करें (Do Work With SMART Way)

How to increase productivity
Do Work With SMART Way

यदि व्यक्ति को अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाना है। तो इसके लिए बेहद आवश्यक है कि वह अत्याधुनिक तकनीकी का जानकार हो, कभी-कभी व्यवसाय में मैन पावर के साथ ही तकनीकी का ज्ञान भी होना बेहद आवश्यक होता है। इसके साथ ही उसे इस बात का भी अनुभव होना चाहिए कि जिन कारों पूर्ण करने में कम से कम समय लगे उसे सर्वप्रथम करें एवं अन्य कार्य को बाद में करें।जिससे कि उसके व्यवसाय में कार्य करने की क्षमता बढ़ेगी।

13. वर्कप्लेस रुचिकर बनाए (Start Building Interest In Your Workplace)

How to increase productivity
Start Building Interest In Your Workplace

आज के समय में व्यक्ति कार्य करते अरुचि का शिकार हो जाता है। ऐसे में नई तकनीकी के माध्यम से या कार्यक्षेत्र में छोटे-बड़े परिवर्तन करके व्यक्ति की रुचि को बढ़ाया जा सकता है। ऐसा करने से व्यक्ति की कार्य क्षमता में भी पहले की अपेक्षा वृद्धि होती है ।

14. कर्मचारियों को कार्य के अभिप्रेरित करे (Motivate Others)

How to increase productivity
Motivate Others

समय-समय पर कर्मचारियों की उत्साहवर्धन की आवश्यकता होती है । किसी भी सफल व्यक्ति के पीछे एक व्यक्ति का हाथ नहीं होता ।उसका नेतृत्व करने वाले कर्मचारी की भी बेहद अहम भूमिका होती है। लंबे समय से कार्य करते करते कर्मचारी कभी-कभी अरुचि का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में टीम लीडर नेतृत्व कर के कर्मचारियों को मोटिवेट करने का कार्य करते हैं। जिससे कि उनको कार्य करने में रुचि पुनः उत्पन्न होती है।

Read More of Us Digital TK

Conclusion (How to increase productivity)

यह थे कुछ ऐसे तरीके जिनको उपयोग करके आप अपने जिंदगी की या फिर काम के प्रति प्रोडक्टिविटी को बढ़ा सकते हैं और भी बेहतर तरीके से काम करने पर अपना मन लगा सकते हैं जिससे कि आपको प्रमोशन और सक्सेस बहुत जल्दी ही प्राप्त होगी|
तो आप इन टिप्स को फॉलो करिए और अपने दोस्तों तक भी शेयर करिए जिससे कि उन्हें भी इस बात का फायदा हो|
धन्यवाद!


Leave a Comment