Career Guidance, How To

Use Of Computer In Human Life In Hindi | Unknown Facts & Stats | Digital TK

एक इलेक्ट्रिक चालित यंत्र है ।जिसकी सहायता से हम विभिन्न प्रकार के कार्य बेहद सहज और तीव्र गति से कर सकते हैं। हमें एक ही यंत्र में विभिन्न तरह के कार्य संपादित करने की पूर्ण स्वतंत्रता होती है। विशेष तौर आप एक ही समय में एक ही यंत्र से विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकते हैं ।ये प्रोग्रामिंग के अनुसार कार्य करता है ।इसे कार्य करने के लिए निर्देशों के आवश्यकता पड़ती है ।

Want To Read More Of Us Follow The Link Digital TK

वर्तमान समय में का उपयोग लगभग सभी क्षेत्रों में किया जा रहा है। इतना ही नहीं बहुत से ऐसे कार्य है जिसमें कंप्यूटर के बगैर कर पाना असंभव सा लगता है ।दूसरे शब्दो में हम कह सकते है ,कि हमारे दैनिक जीवन में यह अभिन्न अंग कि भूमिका ले चुका है । यह हमारे दैनिक जीवन में किस प्रकार से उपयोगी है । कुछ विशेष क्षेत्रों में इसकी उपयोगिता के जानने का प्रयास करते हैं।

Use Of Computer In Human Life In Hindi

शिक्षा के क्षेत्र में

वर्तमान समय में कंप्यूटर शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है ।जैसा कि वर्तमान समय में हमको भी कोविड 19 की चपेट में पूरा भारत वर्ष आ गया है । ऐसे में स्टूडेंट को घर पर रहकर ही शिक्षा प्राप्त करने के लिए विवश है ।इस स्थिति में शिक्षकों के पास वैकल्पिक तौर पर कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से ही शिक्षण प्रशिक्षण का कार्य संचालित होता है।

चिकित्सा जगत में

कंप्यूटर का उपयोग चिकित्सा जगत में बेहद ही अनूठी पहल है ।इसके द्वारा रोगी का इलाज कंप्यूटर के माध्यम से अति शीघ्र हो पाता है ।इतना ही नहीं रोगी से संबंधित सभी प्रकार की information कंप्यूटर में store कर ली जाती है ,जिससे आप कहीं भी अपना treatment करा सकते हैं। वर्तमान समय की बात करें तो कोविड-19 से संबंधित पेशंट की पूर्ण जानकारी क्षेत्र विशेष में उपलब्ध करा दी जाती है। जिससे कि लोगों को आसपास की विषम स्थितियों की जानकारी पूर्ण रूप से प्राप्त हो वह सचेत रहें।

खेल जगत में

खेल जगत विभिन्न प्रकार के खेल एवं प्रतियोगी खिलाड़ी से संबंधित समस्त जानकारी store होती है, जिससे कि खिलाड़ी से संबंधित पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।खिलाड़ी का record और वह किस खेल से जुड़ा की पूरी information चुटकियों में इंटरनेट बेहद सहज तरीके से प्राप्त ही जाए ।

व्यवसाय में सहायक

व्यवसाय के क्षेत्र में कंप्यूटर का विशेष महत्व है। यह व्यवसाय क्षेत्र में समय की बचत करने में सहायक है ।वर्तमान समय में क्रय और विक्रय दोनों का पूर्ण विवरण कंप्यूटर में store किया जाता है ,जिससे कि computerized bill प्राप्त करने में आसानी रहती है।

विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र मे

आज के समय में वैज्ञानिक तरह तरह रिसर्च कंप्यूटर में store कर देते हैं, जिससे कि सभी को जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाए ,औरआने वाली युवा पीढ़ी को बहुत अधिक संघर्ष ना करना पड़े।।

मनोरंजन के लिए

वर्तमान समय में कंप्यूटर का उपयोग कार्य के साथ ही साथ entertainment के लिए भी किया जा रहा है ।कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के विकल्प होते हैं मनोरंजन के लिए जैसे कि वीडियो देखकर, गेम खेलकर मूवी देख कर आदि

सरकारी क्षेत्रों में

सरकारी क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग सर्वाधिक होने लगा है जिससे व्यक्ति की work efficiency में वृद्धि होती है और समय की बचत होती है। सामान्य तौर पर ट्रैफिक सिस्टम को ठीक करने के लिए रेलवे में टिकट बुक करने आदि का कार्य कंप्यूटर के माध्यम से से किया जाता है।

देश की सुरक्षा के लिए

कंप्यूटर का उपयोग देश की सुरक्षा एवं secret information को store करने के लिए किया जाता है। Defence के क्षेत्र में भी इसका उपयोग किया जा रहा है ।जैसे कि कौन सी मिसाइल से कहा हमला किया जा रहा है इस संबंध में संपर्क करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

मौसम की जानकारी देने में

कंप्यूटर का प्रयोग मौसम की जानकारी के लिए भी किया जाता है ,जिससे कि हमारे कृषक वर्ग को बहुत सहायता प्राप्त होती है ,क्योंकि कहीं ना कहीं वह मौसम आधारित सूचना के अनुसार से फसल लगाते हैं।। प्रतिकूल मौसम में उनकी फसल खराब होने की संभावना बनी रहती है ।

बैंकिंग क्षेत्र में

जैसा कि कंप्यूटर का उपयोग हम data को store करने के लिए करते हैं। इसी प्रकार बैंकों में कस्टमर की पूर्ण रूप से जानकारी कंप्यूटर में store रहती है, जिससे कि कस्टमर को भी लाभ पहुंचता है ।इसके साथ ही समय के साथ कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होती है।

Want To Read More Of Us Follow The Link Digital TK

Use Of Computer In Human Life In Hindi

इस प्रकार से हम बहुत हद तक कंप्यूटर (Use Of Computer In Human Life In Hindi) पर निर्भर है। हम इस बात अस्वीकार नहीं कर सकते यह कंप्यूटर की उपयोगिता हमारे दैनिक जीवन में मह्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

कंप्यूटर एक मानव निर्मित यंत्र है परंतु इसकी क्षमता मानो मानव की कार्य करने की क्षमता से कहीं अधिक है ऐसे में आज मानव मस्तिष्क से तुलना करके करके इस बात की पुष्टि करते है । मानव मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच को उत्तम है ।

1. रंगों की पहचान करने में यदि मनुष्य के बाद करें तो मनुष्य की आंख सामान्य तौर पर एक करोड़ अंको में अंतर कर पाने में सामर्थ है, वही कंप्यूटर 32 bits कंप्यूटर एक करोड़ एवं साठ रंगों का अंतर कर पाता है।

2. मनुष्य की अपेक्षा कंप्यूटर अंको की गणना कम से कम समय में पूर्ण रूप से प्रस्तुत करने में सक्षम है ।

3. कंप्यूटर में चेहरे पहचाने तकनीकी का प्रयोग करके चेहरे पहचान की जाती है ,जो मनुष्य के अपेक्षा कम है। मनुष्य शरीर के किसी भी अंग को देखकर चेहरे को पहचानने में सक्षम है। वही कंप्यूटर तकनीकी इसके आगे असफल है।

4. कंप्यूटर में गूगल ग्लास तकनीकी के द्वारा वस्तुओं के पहचान की जाती है ,हालांकि मानव के माध्यम से वस्तु की पहचान कंप्यूटर से कहीं अधिक है।

6. मनुष्य में निर्णय लेने की क्षमता कंप्यूटर की अपेक्षा कहीं अधिक है ।जिससे बड़े से बड़े जोखिम से स्वयं को बचा सकता है। जैसे कि ड्राइविंग करते समय कहां और कैसे ब्रेक लगाना है इसका निर्णय दिमाग भली-भांति शीघ्र गति से कर पाता है।

7. बड़ी से बड़ी मशीन को नियंत्रण करने में मनुष्य का दिमाग सक्षम है ,कंप्यूटर सर्वप्रथम निर्देश लेता है। उसके बाद कार्य करता है, जबकि मनुष्य के साथ ऐसा नहीं है

8. मनुष्य में कार्य करने की अपनी सूझबूझ होती है, जबकि कंप्यूटर में कार्य उसके प्रोग्रामिंग पर निर्भर करता है ।मनुष्य किसी भी कार्य पूर्ण करने के लिए तरह-तरह के रास्ते खोजने में सामर्थ है। वही कंप्यूटर सीमित रूप से प्रोग्रामिंग के तहत कार्य करता है।

9. सामान्य तौर लोगों के जहन में ऐसी भ्रांति है, कि कंप्यूटर थकता नहीं जबकि कंप्यूटर बिजली ऐसे चलता है, और लंबे समय तक कार्य करने पर हैंग करने की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।हालाकि मनुष्य एक सीमित समय तक कार्य करने के बाद थकावट महसूस करता है।

अंत में हम इस निष्कर्ष पर आते हैं ,कि मनुष्य ने कंप्यूटर बनाया है ।तो ऐसे में कंप्यूटर कैसे श्रेष्ठ हो सकता है, इस तथ्य से अनदेखा नहीं किया जा सकता, कि मनुष्य की अपेक्षा कंप्यूटर की कार्य क्षमता कहीं अधिक है ।परंतु मानव मस्तिष्क कंप्यूटर की समानता नहीं की जा सकती है।

कंप्यूटर के विषय में कुछ अनोखे तथ्य विधिवत है।

Use Of Computer In Human Life In Hindi

1. कंप्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज को माना जाता है।

2. भारत में निर्मित सर्वप्रथम कंप्यूटर का नाम” सिद्धार्थ” है।

3. भारत में सबसे कंप्यूटर को 16 अगस्त 1986 को बेंगलुरु के प्रधान डाकघर में उपयोग में लाया गया था।

4. वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े कंप्यूटर नेटवर्क तकनीकी भाषा में हम’ इंटरनेट ‘के नाम जानते हैं

5. कंप्यूटर की भाषा जावा java जो कंप्यूटर जगत में किसी वरदान से कम नहीं है।

6. CPU को कंप्यूटर का दिमाग की उपमा में गई है। CPU Full form में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) के नाम से जानते हैं।

7. अधिकांश लोगों को कंप्यूटर का हिंदी नाम नहीं पता होगा computer जो कि हमें बोलने में बेहद सहज लगता है इस कारण से हम इसे कंप्यूटर कह कर बुलाते हैं।कंप्यूटर हिंदी भाषा में इसे संगणक कहते हैं।

8. कंप्यूटर में दो प्रकार की storage device मौजूद होती है जिसे हम RAM और ROM के नाम से जानते हैं।

9. आपको यह जानकर हैरानी होगी, कि कंप्यूटर में उपयोग होने वाला पहला माउस लकड़ी का बनाया गया था।

10. कार्य करते समय सामान्य तौर पर कंप्यूटर कि मॉनिटर की स्क्रीन पर जो कि विविधता आपको में दिखाई देती है । वास्तविकता में वह तीन प्रकार के रंगों के संयोजन (लाल ,हरा, नीला) से बने होते हैं।

11. प्रत्येक माह अनुमानित तौर पर 6000 से अधिक कंप्यूटर वायरस बनाए जाते हैं।

12. आपको यह जानकर अचरज होगा ,ईमेल के माध्यम से कंप्यूटर में वायरस नहीं पहुंचता ऐसा तब होता है ,जब तक किसी के द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक नहीं करते अथवा प्रत्याशित फाइल को डाउनलोड करने के दौरान कंप्यूटर में वायरस अटैक होने की पूर्ण रूप से संभावना रहती है।

अब तक आप यह जान चुके होंगे कि कंप्यूटर एक अद्भुत मशीन है (Use Of Computer In Human Life In Hindi) परंतु इसकी तुलना मनुष्य के मस्तिष्क से नहीं की जा सकती है इसके उपयोग से हम अपनी कार्यक्षमता तो बढ़ा सकते हैं। परंतु इसे का संचालित करने के लिए मनुष्य की आवश्यकता होती है इसके साथ ही या प्राप्त निर्देशों के बाद कार्य करता है कंप्यूटर के अविष्कार मानव जाति के लिए किसी वरदान से कम नहीं परंतु इसकी भी कुछ अपनी सीमाएं है।

Tagged , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *