Time Management Tips

What is Time management | टाइम मैनेजमेंट क्या है ? | Digital TK

टाइम मैनेजमेंट क्या है?” टाइम मैनेजमेंट विशिष्ट गतिविधियों के बीच अपने समय को कैसे व्यवस्थित और व्यवस्थित करने की योजना है।

अच्छा समय प्रबंधन आपको बेहतर काम करने में सक्षम बनाता है -ताकि आप कम समय में अधिक काम कर सकें। अपने समय का प्रबंधन करने में असफल होना आपकी प्रभावशीलता को नुकसान पहुंचाता है और तनाव का कारण बनता है।

अपने समय को अच्छी तरह से प्रबंधित करने से आपको अपने करियर में सुधार करने में मदद मिल सकती है। प्रत्येक दिन का आयोजन आपको समय पर काम पूरा करने में मदद करता है, महत्वपूर्ण बैठकों के दौरान लगे रहें और आपको अपने कार्यों में रचनात्मक और सक्रिय रहने के लिए जगह दें।

मजबूत समय-प्रबंधन कौशल रखने से अंततः महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा करने और आपकी स्थिति में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

टाइम मैनेजमेंट विशिष्ट गतिविधियों पर विशेष रूप से प्रभावशीलता, दक्षता और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए खर्च किए गए समय पर सचेत नियंत्रण की योजना बनाने और अभ्यास करने की प्रक्रिया है।

इसमें काम, सामाजिक जीवन, परिवार, शौक, व्यक्तिगत हितों और समय की सुंदरता के साथ प्रतिबद्धताओं से संबंधित एक व्यक्ति पर विभिन्न मांगों का करतब दिखाया गया है। समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करने से व्यक्ति को अपने समय और अभियान में गतिविधियों पर “विकल्प” मिलता है।

टाइम मैनेजमेंट का उपयोग कई प्रकार के कौशल, उपकरण और तकनीकों के द्वारा किया जा सकता है, जो विशिष्ट कार्यों, परियोजनाओं और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए समय का प्रबंधन करते हैं।

टाइम मैनेजमेंट क्या है

प्रारंभ में, समय प्रबंधन को केवल व्यावसायिक या कार्य गतिविधियों के लिए संदर्भित किया गया था, लेकिन अंततः व्यक्तिगत गतिविधियों को भी शामिल करने के लिए इस शब्द का विस्तार हुआ।

एक समय प्रबंधन प्रणाली प्रक्रियाओं, उपकरणों, तकनीकों और विधियों का एक डिज़ाइन किया गया संयोजन है।

टाइम मैनेजमेंट आमतौर पर किसी भी परियोजना के विकास में एक आवश्यकता है क्योंकि यह परियोजना के पूरा होने के समय और दायरे को निर्धारित करता है। यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि समय प्रबंधन में तकनीकी और संरचनात्मक अंतर दोनों समय की सांस्कृतिक अवधारणाओं में भिन्नता के कारण मौजूद हैं।

टाइम मैनेजमेंट पर साहित्य से उत्पन्न होने वाले प्रमुख विषयों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • प्रभावशीलता के अनुकूल वातावरण बनाना।
  • प्राथमिकताओं की स्थापना।
  • गैर-प्राथमिकताओं पर खर्च किए गए समय की कमी की संबंधित प्रक्रिया।
  • लक्ष्यों का क्रियान्वयन।

Types Of Time Management ( टाइम मैनेजमेंट के तरीके )

time management kya hai
  1. परियोजना प्रबंधन: समय प्रबंधन को परियोजना प्रबंधन सबसेट माना जा सकता है और इसे आमतौर पर परियोजना नियोजन और परियोजना निर्धारण के रूप में जाना जाता है। समय प्रबंधन को परियोजना प्रबंधन में पहचाने जाने वाले मुख्य कार्यों में से एक के रूप में भी पहचाना गया है।
  2. ध्यान प्रबंधन: ध्यान प्रबंधन संज्ञानात्मक संसाधनों के प्रबंधन से संबंधित है, और विशेष रूप से उस समय जब मनुष्य अपने मन को आवंटित करता है (और अपने कर्मचारियों के दिमाग को व्यवस्थित करता है) कुछ गतिविधियों का संचालन करने के लिए

Time Management Skills (समय प्रबंधी कौशल)

time management kya hai

समय प्रबंधन कौशल में कई प्रकार के कौशल शामिल हैं जो आपके समय को अच्छी तरह से प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण समय प्रबंधन कौशल में से कुछ में शामिल हैं:

  1. Organization (संगठन): संगठित रहने से आपको एक स्पष्ट तस्वीर बनाए रखने में मदद मिल सकती है जिसे आपको पूरा करने की आवश्यकता है और कब। सुव्यवस्थित होने का मतलब अप-टू-डेट कैलेंडर बनाए रखना हो सकता है, कुछ दस्तावेजों का आसानी से पता लगाना, एक सुव्यवस्थित वातावरण रखना और विस्तृत, परिश्रमी नोट लेना।
  2. Prioritazation (प्राथमिकता): प्राथमिकता के लिए अपनी प्रत्येक जिम्मेदारियों का आकलन करना एक अच्छा समय प्रबंधक होने में महत्वपूर्ण है। प्राथमिकता देने के कई तरीके हैं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता है। आप तेजी से, सरल वस्तुओं को पूरा करने का निर्णय ले सकते हैं, जो लंबे समय तक, अधिक शामिल हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने कार्यों को सबसे अधिक समय-संवेदनशील, या दोनों के संयोजन से शुरू कर सकते हैं।
  3. Goal Setting (लक्ष्य की स्थापना): लक्ष्य निर्धारित करना एक अच्छा समय प्रबंधक बनने का पहला कदम है। लक्ष्य-निर्धारण आपको अपने अंतिम लक्ष्य को स्पष्ट रूप से समझने की अनुमति देता है और इसे पूरा करने के लिए आपको प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। छोटे और दीर्घकालिक दोनों लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपके करियर में सफलता मिल सकती है।
  4. Communication (संचार): मजबूत संचार कौशल विकसित करने से आप अपनी योजनाओं और लक्ष्यों को उन लोगों को स्पष्ट कर सकते हैं, जिनके साथ आप काम करते हैं। यह आपको प्रतिनिधि बनाने की भी अनुमति देता है, जो आपको अपने लक्ष्यों के साथ संरेखित सबसे महत्वपूर्ण, प्रासंगिक कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  5. Planning (योजना): समय प्रबंधन का एक मूलभूत हिस्सा योजना है। अपने दिन, बैठकों और आप चीजों को कैसे पूरा करेंगे, इसकी योजना बनाने में कुशल होने से आपको अपने कार्यक्रम से चिपके रहने में मदद मिलेगी।
  6. Stress management(तनाव प्रबंधन): अच्छे समय प्रबंधन का अभ्यास करते समय, आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। सकारात्मक तरीके से तनाव को संभालने से आप अपने कार्यक्रम से गुजरने के दौरान प्रेरित रहने और अच्छा प्रदर्शन करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे अपने दिन भर के छोटे ब्रेक को शामिल करके, या कार्यों को पूरा करने के दौरान अपने आप को छोटे तरीकों से पुरस्कृत कर सकते हैं।

Why is Time Management Important? (समय प्रबंधन क्यों महत्वपूर्ण है?)

time management kya hai

समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपको अपने काम को इस तरह से तैयार करने में मदद करते हैं जिससे आप लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य नौकरी पाना है, तो आपको अपना रिज्यूम अपडेट करने, जॉब की खोज करने, आवेदन करने, शोध करने वाली कंपनियों और साक्षात्कारों की तैयारी के लिए समय चाहिए।

प्रति दिन विशिष्ट मात्रा में समय निर्धारित करने से आपको नौकरी पाने के लिए आवश्यक कदमों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास पहले से ही एक नौकरी है, तो आपको कंपनी को कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई प्रकार की जिम्मेदारियां हैं।

अपने कैलेंडर, बैठकों और कार्यों को बनाए रखना अपनी भूमिका में सफल होने के लिए आवश्यक है।

अपने समय को अच्छी तरह से प्रबंधित करने से आपको अपने लक्ष्यों के साथ रचनात्मक और सक्रिय रहने के लिए जगह मिल सकती है।

जब आपके पास अपने कार्यों को पूरा करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित होता है, तो आप अपने और अपनी कंपनी के लिए बड़ी तस्वीर के बारे में सोचने के लिए भी समय दे सकते हैं।

How To Improve Time Management Skills? (समय प्रबंधन कौशल में सुधार कैसे करें?)

टाइम मैनेजमेंट क्या है

जब आप नए अवसरों के लिए आवेदन करते हैं, तो आपके समय प्रबंधन कौशल पर काम करने से आप एक बेहतर कर्मचारी और मजबूत उम्मीदवार बन सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने समय प्रबंधन कौशल में सुधार कर सकते हैं:

  • लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करें- नियमित लक्ष्य-निर्धारण का अभ्यास आपको स्पष्ट रूप से समझने में मदद कर सकता है कि आपको कुछ निश्चित परिणाम प्राप्त करने के लिए क्या हासिल करने की आवश्यकता है। बड़े, दीर्घकालिक लक्ष्यों को हिट करने के लिए, रास्ते में छोटे मील के पत्थर के लक्ष्यों को पहचानें। आपके लक्ष्य विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्य, प्रासंगिक और समय-आधारित होने चाहिए।
  • अपना कैलेंडर प्रबंधित करें- अपनी सूची के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए समय निर्धारित करना अपने समय के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। आप नियमित रूप से अपने कैलेंडर पर समय के कुछ कोष्ठकों को बंद करने पर विचार कर सकते हैं ताकि आपको विचलित या मीटिंग के बिना अपने कार्यक्रम में समय की गारंटी हो।
  • अपने असाइनमेंट को प्राथमिकता दें- प्राथमिकता एक कठिन कौशल है लेकिन अभ्यास से आसान हो जाता है। आप टू-डू सूची बनाकर प्राथमिकता का अभ्यास कर सकते हैं। आपको जो कुछ भी करने की ज़रूरत है उसे लिखना या टाइप करना आपको उन कार्यों को शारीरिक रूप से प्राथमिकता देने में मदद कर सकता है जो रास्ते से हटने के लिए सबसे जरूरी या आसान हैं। यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आप अपने प्रबंधक या किसी सहकर्मी से पूछने पर विचार कर सकते हैं जो प्राथमिकता देने में अच्छा है कि वे कैसे काम पूरा करेंगे।

Conclusion

समय प्रबंधन कौशल में सुधार करने से आप एक बेहतर कार्यकर्ता बन सकते हैं और अपने दिन के बारे में जाने के साथ पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता रखते हैं।

आप संगठित होकर, लक्ष्य निर्धारित करके और अपनी टू-डू सूची को प्राथमिकता देकर एक बेहतर समय प्रबंधक हो सकते हैं।

उम्मीद है इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि टाइम मैनेजमेंट क्या है और इसे सफलतापूर्वक कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं अपनी आने वाली जिंदगी के लिए जिससे कि हमें लाभ ज्यादा हो नुकसान कम


Tagged , , , , , , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *