Book Downloads

Book Review Of Wings Of Fire In Hindi | 4 Truth You Must Know | Digital TK

Book review of wings of fire in hindi

Book Review Of Wings Of Fire In Hindi – विंग्स ऑफ फायर भारत के माननीय राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के द्वारा लिखित बुक है. यह उनकी खुद की लिखी हुई बुक है जिससे कि एक आम आदमी को एक तकनीकी विशेषज्ञ बनाने में योगदान दे सकती है.

यह एक प्रसिद्ध उपन्यास है जिसमें एक आम व्यक्ति किस तरह अपनी सभी कठिनाइयों का सामना करते हुए एक बहुत ही विशेष और बहुमूल्य तकनीकी विशेषज्ञ बनता है. यह उपन्यास डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमता है और और वह अपने अनुभवों और अपने जीवन के विवरणों के बारे में बताता है. इस उपन्यास को पढ़कर आप प्रेरित हो सकते हैं और एक सही दिशा में अपने आप का मार्गदर्शन कर सकते हैं.

Buy Wings of Fire (English)Buy Wings of Fire (Hindi)

यह बुक हमारे कक्षा 10 में कोर्स के साथ चलाई गई थी जिस दिन मैंने यह बुक को पढ़ना समाप्त किया इस तरह के एक प्रभावशाली व्यक्तित्व ने मुझे बहुत ही गहराई से प्रभावित किया है और इसने मुझे एक झलक दिखी कैसे सकारात्मक सोच की शक्ति सभी बाधाओं को पार करने में मदद कर सकती है.

तो इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि बुक किस बारे में है और हम इसके बारे में क्या सोचते हैं और क्यों आपको यह बुक पढ़नी चाहिए.

About Wings of Fire

Book Review Of Wings Of Fire In Hindi – इस आत्मकथा में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी वैज्ञानिक और अंतरिक्ष कार्यक्रम में होने वाली तकनीकी और राजनीतिक चुनौतियों के बारे में बताया हुआ है और इसके बीच में किस तरह उन्होंने संतुलन बैठाया इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है.साथ ही यह उपन्यास भारत के हिंदू और मुस्लिम भाइयों के बीच में एक एकता का परिचय भी देता है.

Book Review Of Wings Of Fire In Hindi
Book Review Of Wings Of Fire In Hindi

Storyline of Book

विंग्स ऑफ फायर उस युवा लड़के की कहानी है जो सभी बाधाओं को हराकर अपने बड़े सपनों को पाने की कोशिश करता है.

इसकी कहानी एक दूसरे के गोल्स को हासिल करने और ड्रीम्स को हकीकत में बदलने में आपके फैमिली आपके रिलेटिव और आपके फ्रेंड्स के महत्व को जोर देती है. मैं वह हजारों कोशिशें दिखाई गई हैं जिन्हें डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ने अपने आप को अंतरिक्ष और रॉकेट वैज्ञानिक बनने तक की है.

हमारे देश के भविष्य को डालने वाले प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की भूमिका की एक अच्छी प्रस्तुति है यह पुस्तक नॉलेज से भरपूर है और हर एक छात्र के लिए एक अच्छा विकल्प है अपने आप को कुछ सिखाने का क्योंकि इस पुस्तक में किसी भी स्टूडेंट या फिर किसी भी व्यक्ति को अपने आपको दुनिया से अलग और महत्वपूर्ण बनाने की पूरी क्षमता है.

What I Learn From Book

जैसा कि मैंने इस पुस्तक को अपनी दसवीं कक्षा में पढ़ा था तो मुझे वही विनम्रता महसूस हुई जोकि एपीजे अब्दुल कलाम ने महसूस की थी. आप भी इस उपन्यास को पढ़ कर उनकी सभी चीजों को गौर से देख सकते हैं, समझ सकते हैं कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी जिंदगी में ऐसा क्या किया कि वह इतने बड़े व्यक्ति बन गए और आपको ऐसा क्या करना चाहिए या फिर आपको किस मार्ग में चलना चाहिए अपने आप को सफल और एक अच्छा इंसान बनाने के लिए.

Read This Before Buying This Book

जैसा कि हम ने बताया कि यह बुक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की आत्मकथा है जिसे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने प्रसिद्ध अरुण तिवारी के साथ लिखा है जो कि इस बुक के सह लेखक हैं. हम आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि श्री अरुण तिवारी उनके साथ सैन्य रक्षा अनुसंधान क्षेत्र में काम भी किए थे.

कहानी हमें एक निम्न मध्यम वर्ग के परिवार से कलाम के उदय और रॉकेट्री और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारत के प्रयासों के बारे में बताती है चार खंडों में विभाजित पुस्तक धीरे-धीरे सितारों के लिए पहुंचती है.

Want To Read More of Us Then Follow The Link Digital TK

Section 1

पहला सेक्शन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के प्रारंभिक यानी कि शुरुआती जीवन से तालुकात रखता है. इस सेगमेंट में उनके सभी शुरुआती एजुकेशनल और यात्राएं शामिल हैं.

Section 2

दूसरा सेक्शन कलाम की आगे की शिक्षा और कार्य अनुभव और सैन्य रक्षा भागीदारी से संबंधित है. इस भाग में कई वैज्ञानिक विवरण है. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम दिल से एक आम आदमी है या क्वालिटी इस पुस्तक में बहुत सही तरीके से दर्शाई गई है.

Section 3

सेक्शन 3 में 1980 से 1991 तक के वर्षों का वर्णन किया गया है जब डॉक्टर कलाम को इसरो के डिफेंस लेबोरेटरी में तैनात किया गया था. यह अध्याय बताता है कि वह ज्यादातर वक्त सरकार के लिए ही काम किए हैं.

Section 4

अंतिम खंड बाद के वर्षों के साथ जुड़ा हुआ है जहां कलाम को पुरस्कारों की श्रंखला उनके विचार और एक गौरवशाली भारत के लिए उनके दर्शन से सम्मानित किया जाता है. श्री कलाम के जीवन से प्रेरित नहीं होना लगभग असंभव है इस खंड के निष्कर्ष के साथ ही वर्ष 2020 के लिए कलाम के सपने का भी उल्लेख है.

Buy Wings of Fire (English)Buy Wings of Fire (Hindi)

Conclusion

अंत में हम यही कहना चाहेंगे यदि आप किसी एक ऐसी बुक की तलाश कर रहे हैं जो आपको आपके भविष्य में एक सही मार्ग दिखाएं तब आप यह बुक विंग्स ऑफ फायर पढ़ सकते हैं और उम्मीद करता हूं कि आप को आपकी जरूरत की सारी चीजें इस बुक के अंदर मिलेंगी.

बाकी यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें क्योंकि आपके दोस्त अच्छे बनेंगे तो आप भी अच्छे बनेंगे और हमारी पूरी कम्युनिटी अच्छी बनेगी जिससे इनडायरेक्टली हमारे देश का विकास होता है.

धन्यवाद!

Tagged , , ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *